एप्पल iPhone भी नहीं हैं सेफ, एंटरप्राइज प्रोग्राम के जरिए फैल रहीं पोर्न और जुए वाली एप्स

  • एप्पल iPhone भी नहीं हैं सेफ, एंटरप्राइज प्रोग्राम के जरिए फैल रहीं पोर्न और जुए वाली एप्स
You Are HereLatest News
Wednesday, February 13, 2019-5:03 PM

गैजेट डैस्क : एप्पल डिवाइसिस को लेकर एक ऐसी खबर सामने आई है जिससे पता चलता है कि एप्पल डिवाइसिस भी पूरी तरह सुरक्षित नहीं हैं। डिवैल्पर्स द्वारा एप्प स्टोर से बाहर पोर्न व जुया खेलने वाली एप्स को उपलब्ध किया गया है जिनका यूजर्स उपयोग भी कर रहे हैं। टैक क्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक इन एप्स की संख्या करीब दो दर्जन है। आपको बता दें कि एप्पल ने एप्स में पोर्न देने पर बैन लगाया हुआ है वहीं जुए से जुड़ी एप्स की कम्पनी मॉनीटरिंग करती है, लेकिन ऐसी एप्स से यूजर्स को काफी नुक्सान हो सकता है। 

हो रहा एप्पल के नियमों का उल्लंघन

फिलहाल इस बात का कोई संकेत नहीं है कि ये एप्स यूजर्स के डाटा को कलैक्ट करती हैं लेकिन स्पष्ट रूप से ये एप्पल के एंटरप्राइज प्रोग्राम रूल का उल्लंघन करती हैं। जिन्हें सिर्फ कम्पनी के कर्मचारियों को ही वितरण करना चाहिए। आपको बता दें कि पिछले महीने खुलासा हुआ था कि फेसबुक और गूगल इस प्रोग्राम्स का उपयोग अपनी एप्स को एप्प स्टोर से बाहर उपलब्ध करने के लिए कर रही थीं और दोनों ही कम्पनियों के पास इस टूल को अस्थायी रूप से बंद करने की अनुमति थी। 

कम्पनी ने दी प्रतिक्रिया

ऐसे टूल बुरे तत्वों के हाथ में लग जाते हैं तो वे इस तरह के प्रोग्राम से एप्स बना देते हैं जिन्हें एप्स स्टोर से बाहर उपलब्ध किया जाता है। एप्पल ने फिलहाल इस तरह की कई एप्स को बंद किया है जो कम्पनी के डिवैल्पर प्रोग्राम के नियमों का उल्लंघन कर रही थीं। वहीं उन डिवैल्पर्स की एप्स को डिस्ट्रीब्यूट करने की पावर को टरमीनेट कर दिया गया है। माना जा रहा है कि इस प्रोग्राम को भी परमानैंट बंद कर दिया जाएगा। एप्पल ने कहा है कि ऐसे मामले सामने आए हैं जिनसे पता लगा है कि डिवैल्पर इस प्रोग्राम का मिसयूज करते हैं और कम्पनी इस पर तुरंत एक्शन लेने के लिए तैयार है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh