जापान में शुरू हुई दुनिया की सबसे तेज़ बुलेट ट्रेन की टैस्टिंग

  • जापान में शुरू हुई दुनिया की सबसे तेज़ बुलेट ट्रेन की टैस्टिंग
You Are HereGadgets
Monday, May 13, 2019-9:47 AM

- 400 km/h की है टॉप स्पीड

गैजेट डैस्क : जापान ने दुनिया की सबसे तेज़ चलने वाली बुलेट ट्रेन की टैस्टिंग शुरू कर दी है। CNN की रिपोर्ट के मुताबिक शिनकानसेन ट्रेन के अल्फा-X (ALFA-X) वर्जन का ट्रायल शुक्रवार से शुरु हो गया है। इस बुलेट ट्रेन की टॉप स्पीड 400 किलोमीटर प्रति घंटा की बताई गई है लेकिन इसे 360 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से ऑपरेट किया जाएगा। माना जा रहा है कि इस बुलेट ट्रेन को आम जनता के लिए 2030 से शुरू किया जाएगा। 

अनौखा डिजाइन

अल्फा-X ट्रेन के डिजाइन को काफी अनौखा बनाया गया है। ट्रेन की नोज़ यानी नाक को काफी लम्बी रखा गया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ट्रेन की नाक की लम्बाई 22 मीटर (लगभग 72 फुट) है जोकि 10 कारों के बराबर है। वहीं बात की जाए ट्रेन की कुल लम्बाई की तो इस बुलेट ट्रेन को 250 मीटर लम्बी बनाया गया है। 

PunjabKesari

पीछे रह जाएगी चीन की बुलेट ट्रेन

स्पीड के मामले में जापान की यह ट्रेन चीन की फुक्सिंग ट्रेन को भी पीछे छोड़ देगी। नई शिनकानसेन ट्रेन का अल्फा-X वर्जन चीन की बुलेट ट्रेन से 10 किलोमीटर प्रति घंटा की अधिक रफ्तार से काम करेगा। 

PunjabKesari

ट्रेन में लगे 10 डिब्बे

शिनकानसेन ट्रेन के अल्फा-X वर्जन में कुल मिला कर 10 डिब्बों को लगाया गया है। इसकी टैस्टिंग सेंडाई व आओमोरि शहर के बीच मध्यरात्रि में की जा रही है। इस ट्रैक की कुल लम्बाई 280 किलोमीटर है, ऐसे में हफ्ते में दो बार इस बुलेट ट्रेन पर टैस्ट किया जा रहा है। आपको बता दें कि शिनकानसेन ट्रेन के अल्फा-X वर्जन का संचलान शुरु होने के बाद यह विश्व की सबसे अधिक स्पीड वाली बुलेट ट्रेन का दर्जा प्राप्त कर लेगी।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News