इलैक्ट्रिक व्हीकल्स को भारत में मिलेगा बढ़ावा, यह कंपनी लगाएगी 10,000 EV चार्जिंग स्टेशन्स

  • इलैक्ट्रिक व्हीकल्स को भारत में मिलेगा बढ़ावा, यह कंपनी लगाएगी 10,000 EV चार्जिंग स्टेशन्स
You Are HereGadgets
Thursday, October 8, 2020-2:38 PM

गैजेट डैस्क: भारत में इलैक्ट्रिक व्हीकल्स को चार्ज करने के लिए अब QYK POD चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना की जाएगी और इन्हें चालू करने के लिए ईमेट्रिक्समाइल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और मेजेंटा ईवी सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड के बीच समझौता किया गया है। इन चार्जिंग स्टेशनों को पहले मुंबई, एमएमआर और महाराष्ट्र क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा और इसके बाद चरणबद्ध तरीके से पूरे भारत में लगभग 10,000 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना बनाई गई है। इससे पूरे देश में इलेक्ट्रिक चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर स्थापित किया जाएगा।

PunjabKesari

'क्यूवाईके पॉड' मोबिलिटी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल सार्वजनिक और निजी परिवहन के साधनों के लिए किया जा सकेगा। आपको बता दें कि ईमैट्रिक्समाइल एक मुंबई-आधारित कंपनी है जिसका उद्देश्य अपने किराये के ईवी स्कूटर्स क्यूवाईके के जरिए ऑन-डिमांड ट्रांसपोर्टेशन सॉल्यूशन प्रदान करना है। कंपनी ने कहा है कि वह 50 से अधिक शहरों में क्लासिक इलेक्ट्रिक स्कूटर, इलेक्ट्रिक साइकिल, इलेक्ट्रिक ऑटो-रिक्शा का एक बहुत बड़ा नेटवर्क तैयार करेगी।

वहीं बात करें मेजेंटा ईवी की तो यह कंपनी चार्जिंग तकनीक पर काम करती है और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल), शेल और माइक्रोसॉफ्ट द्वारा समर्थित है। यह कंपनी ईवी चार्जिंग के लिए चार्जिंग सॉकेट-टू-सॉफ्टवेयर समाधान प्रदान करती है।

PunjabKesari

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने हाल ही में अपनी महत्वाकांक्षी फेम स्कीम के दूसरे चरण में महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और चंडीगढ़ में 670 इलेक्ट्रिक बसों की मंजूरी दी है। इसके अलावा मध्य प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, गुजरात और पोर्ट ब्लेयर में 241 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशनों का निर्माण शुरू करने की भी मंजूरी दे दी गई है। मंत्रालय ने फेम-2 योजना की अवधि को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News