Microsoft ने बंद की Windows 7 की सपोर्ट, जानें अब क्या करना होगा आपको

  • Microsoft ने बंद की Windows 7 की सपोर्ट, जानें अब क्या करना होगा आपको
You Are HereGadgets
Thursday, January 16, 2020-2:18 PM

गैजेट डैस्क: अगर आप भी अपने कंप्यूटर में विंडोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं तो इस खबर को पढ़ने के बाद आप यकीनन चौंक जाएंगे। माइक्रोसॉफ्ट ने अपने लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज़ 7 की सपोर्ट को बंद कर दिया है यानी अब यूजर को इसमें कभी अपडेट्स नहीं मिलेंगे।

  • आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने इसे वर्ष 2009 में लॉन्च किया था और तब से ही यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम्स में से एक रहा है।

तो क्या अब विंडोज 7 काम करेगी या नहीं?

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज़ 7 की सपोर्ट को बंद जरूर किया है, लेकिन अगर यूजर चाहें तो अभी भी इस ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं। फर्क सिर्फ इतना पड़ा है कि कोई भी सिक्योरिटी अपडेट अब यूजर को नहीं मिलेगी तो ऐसे में कंप्यूटर या लैपटॉप पर हैकिंग का खतरा मंड़राता रहेगा।

80 करोड़ यूजर्स उपयोग कर रहे विंडोज़ 7

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दुनिया भर में 80 करोड़ से ज्यादा यूजर्स विंडोज़ 7 ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में सभी को अपने कम्पयूटर को विंडोज़ 8 या 10 में अपग्रेड करने की जरूरत होगी।

कौनसी बेहतर है विंडोज़ 8 या 10

इस वक्त विंडोज 10 को चुनना ही बेहतर रहेगा हालांकि आप विंडोज 8.1 का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन ध्यान में रहे कि 10 जनवरी 2023 के बाद माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ 8.1 पर भी अपनी सपोर्ट को बंद कर देगी। ऐसे में आपको फिर से अपने कंप्यूटर को अपडेट करना पड़ेगा। अगर आप कंप्यूटर का ज्यादा उपयोग करते हैं तो आप विंडोज़ 10 प्रो का भी उपयोग कर सकते हैं जिसमें आपको कई सारे खास फीचर्स भी उपयोग करने को मिलेंगे।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News