WhatsApp ने माना फेसबुक के साथ शेयर किया जा रहा डाटा

  • WhatsApp ने माना फेसबुक के साथ शेयर किया जा रहा डाटा
You Are HereLatest News
Monday, June 11, 2018-3:47 PM

जालंधर : लोकप्रिय मैसेजिंग एप्प WhatsApp ने दावा करते हुए बताया है कि उसने पेमेंट सर्विस से जुड़ा सीमित मात्रा में डाटा अपनी पेरेंट कम्पनी फेसबुक के साथ शेयर किया है, लेकिन इस दौरान पेमेंट से जुड़ी जानकारी का उपयोग नहीं किया गया। सिर्फ बैंक पार्टनर्स व NPCI की मदद के लिए इस जानकारी को प्राप्त किया गया है। कुछ मामलों में हम सीमित डाटा को शेयर करते हैं ताकि आपको कस्टमर सपोर्ट प्रोवाइड की जा सके व आपके द्वारा की गई पेमेंट को सेफ और सिक्योर रखा जा सके।

 

व्हाट्सएप्प पेमेंट सर्विस की होगी जांच

सरकारी सूत्रों के मुताबिक मिनिस्ट्री ऑफ इलैक्ट्रॉनिक्स और IT ने नैशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया को लिख कर कहा है कि व्हाट्सएप्प की पेमेंट सर्विस की जांच की जाए और पता लगाया जाए कि क्या व्हाट्सएप्प अपनी पेरेंट फर्म फेसबुक के साथ डाटा शेयर कर रही है या नहीं। 

PunjabKesari

 

फेसबुक के इन्फ्रास्ट्रक्चर का हो रहा उपयोग

हिन्दुस्तान टाईम्स की रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सएप्प ने कहा है कि जब यूजर पमेंट करता है तो मोबाइल मैसेजिंग एप सैंटर और भुगतान प्राप्तकर्ता के बीच एक कनैक्शन स्थापित होता है और इस दौरान फेसबुक के इन्फ्रास्ट्रक्चर का उपयोग होता है। हम अपने बैंक पार्टनर्स से ट्रांजेक्शन से जुड़ी पूरी जानकारी को पास करते हैं जिसे PSP (पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के जरिए) से NPCI (नैशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया) तक पहुंचाया जाता है। इस तरह सैंडर से रिसीवर के बैंक अकाउंट के बीच पैसों की मूवमेंट होती है। 

 

आपको बता दें कि भारत में अब तक 1 मिलीयन यानी 10 लाख लोग व्हाट्सएप्प पेमेंट सर्विस का उपयोग करते हैं। इसके जरिए पैसे भेजना एक मैसेज भेजने जितना आसान है जिसमें यूजर्स काफी सुविधा फील कर रहे हैं। व्हाट्सएप्प ने कहा है कि हम अपने पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर, NPCI और अन्य बैंक्स के साथ नजदीकी से काम कर रहे हैं ताकि इस फीचर को भारत में और बढ़ाया जा सके। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Popular News