खतरे में Instagram यूज़र्स के अकाउंट की जानकारी, लीक हुए पासवर्ड्स

  • खतरे में Instagram यूज़र्स के अकाउंट की जानकारी, लीक हुए पासवर्ड्स
You Are HereGadgets
Friday, January 31, 2020-4:09 PM

गैजेट डैस्क: अमरीकी फोटो व वीडियो शेयरिंग सोशल नैटवर्किंग सर्विस Instagram के चाहने वालों की दुनिया में कोई कमी नहीं है। अगर आप भी इस एप का उपयोग करते हैं तो इस खबर को पढ़ने की आपको सख्त जरूरत है। यह जानकर आपको काफी हैरानी होगी कि Instagram प्लेटफॉर्म में यूज़र्स के फॉलोअर्स बढ़ाने वाली सर्विस Social Captain ने हज़ारों यूज़र्स के यूज़रनेम और पासवर्ड लीक कर दिए हैं। यदि आपने भी अपने अकाउंट के फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए सोशल कैप्टन का कहारा लिया है तो सावधान हो जाएं क्योंकि अब आप हैकर्स का शिकार बन सकते हैं।

  • TechCrunch ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि सोशल कैप्टन ने यूज़र्स के इंस्टाग्राम अकाउंट के पासवर्ड्स को असुरक्षित प्लेन टेक्स्ट में जमा किया हुआ था। वेबसाइट में मौजूद एक ख़ामी के कारण ये पासवर्ड्स वैब पर उजागर हो गए, जोकि किसी को भी यूज़र के इंट्साग्राम अकाउंट में घुसने का मौका देते हैं।

उजाकर हुई 10,000 यूजर्स की अकाउंट डिटेल

एक सिक्योरिटी रिसर्चर ने TechCrunch को सचेत करते व जानकारी देते हुए कहा कि सोशल कैप्टन की वेबसाइट में शामिल खामी ने लगभग 10,000 यूज़र्स के अकाउंट की एक स्प्रैडशीट हैकर्स के लिए ओपन कर दी है। इनमें से 70 अकाउंट सोशल मीडिया बूटिंग प्लेटफॉर्म के प्रीमियम यूज़र्स के हैं।

Social Captain ने दी प्रतिक्रिया

इस मुद्दे पर फॉलोअर्स बढ़ाने वाली सर्विस सोशल कैप्टन ने कहा कि कंपनी ने इस ख़ामी को अब ठीक कर दिया है, लेकिन इंस्टाग्राम का कहना है कि सोशल कैप्टन ने अनुचित तरीके से यूज़र्स के लॉग-इन जानकारी को स्टोर कर कंपनी की सर्विस की टर्म्स को तोड़ा है। इंस्टाग्राम इसकी जांच कर रही है और इस पर उचित कार्यवाही करेगी।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News