50 लाख JioPhone यूजर्स के लिए लॉन्च हुई Aarogya Setu मोबाइल एप्प

  • 50 लाख JioPhone यूजर्स के लिए लॉन्च हुई Aarogya Setu मोबाइल एप्प
You Are HereGadgets
Thursday, May 14, 2020-6:04 PM

गैजेट डैस्क: गुरुवार को मिनिस्ट्री ऑफ टेक्नॉलजी ने 50 लाख JioPhone यूजर्स के लिए अपनी ब्लूटूथ कॉन्टैक्ट ट्रैकिंग आरोग्य सेतु एप्प को लॉन्च कर दिया है। इसे जल्द ही आपके जियोफोन पर उपलब्ध कर दिया जाएगा। कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को ट्रैक करने के लिए भारत सरकार ने आरोग्य सेतु मोबाइल एप्प को पहले एंड्रॉयड और iOS प्लैटफोर्म्स पर उपलब्ध किया था। इस एप्प ने डाउनलोडिंग के मामले में अब तक 10 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। इससे पहले आरोग्य सेतु एप्प को पिछले महीने के अंत तक 7.5 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड किया था। इसी के साथ ही अब यह एप्प दुनिया की सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाली एप्प की सूची में शामिल हो गई है।

यह एक कोरोना वायरस ट्रैकिंग एप्प है जिसमें लोकेशन डाटा और ब्लूटुथ के जरिए यूजर को यह बताया जाता है कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में 6 फीट के दायरे में आया है या नहीं। यह जानकारी आप तक पहुंचाने के लिए ये एप्प कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित लोगों के डाटाबेस को चेक करती है।

PunjabKesari

डाटा सेफ्टी का भी रखा गया ख्याल

कोरोना वायरस टेस्ट अगर किसी व्यक्ति का पॉजिटिव आया है और आप उसके संपर्क में आए हैं तो यह आपके डाटा को सरकार के साथ शेयर करती है, ताकि संक्रमित व्यक्ति का जल्द-से-जल्द इलाज शुरू हो सके।

इस एप्प में यूजर की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखा गया है और इसीलिए डाटा को किसी थर्ड पार्टी एप्प के साथ शेयर नहीं किया गया है।

अन्य कई फीचर्स से भी भरपूर है ये एप्प

Aarogya Setu एप्प में और भी कई फीचर्स दिए गए है। इस एप्प में चैटबॉट की मदद से आप कोरोना वायरस के लक्षण को पहचान सकते हैं। इसके अलावा यह एप्प हेल्थ मिनिस्ट्री के अपडेट्स और भारत के हर राज्यों के कोरोना वायरस हेल्प लाइन नंबर की लिस्ट भी शो करती है, जिससे आपको काफी सुविधा रहेगी।


Edited by:Hitesh

Latest News