अब झूठी खबरों पर कसेगी नकेल, फेक न्यूज की रियलटी चेक कीजिए लॉजिकली प्लेटफॉर्म पर

  • अब झूठी खबरों पर कसेगी नकेल, फेक न्यूज की रियलटी चेक कीजिए लॉजिकली प्लेटफॉर्म पर
You Are HereLatest News
Wednesday, April 3, 2019-5:00 PM

गैजेट डेस्कः टेक स्टार्टअप लॉजिकली ने फेक न्यूज और गलत जानकारी की रियलटी चेक के लिए भारत में अपनी वेबसाइट और ऐप बुधवार को लॉन्च किया। ब्रिटेन के इस स्टार्टअप के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी लैरिक जैन ने यह घोषणा करते हुए कहा कि एक्सटेंडेड इंटेलिजेंस (ईआई) मशीन लर्निंग, नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (एनएलपी) और मानवीय बौद्धिकता पर आधारित यह प्लेटफॉर्म आम लोगों को गलत जानकारी और उसके प्रसार को रोकने में मदद करता है।

जैन ने कहा कि लॉजिकली को विकसित करने में डाटा वैज्ञानिक, कोडर, डिजाइनर और पत्रकारों की टीम ने योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि लॉजिकली कंटेंट के किसी भी हिस्से की सटीकता और विश्वसनीयता की पहचान करने के लिए डिकाइन किए गए एल्गोरिदम का उपयोग करता है। यह नेटवर्क की निगरानी करते समय और संदिग्ध पैटर्न की खोज करने के लिए सामग्री के प्रसार की गुणवत्ता, विश्वसनीयता और अधिकार निर्धारित करने के लिए टेक्स्ट एनालिटिक्स, मेटाडाटा और संपादन के भाव को देखता है। लॉजिकली ईआई न्यूज एग्रीगेटर बनाया गया है जो समाचारों का व्यापक, गहन विश्लेषण कर उसकी विश्वसनीयता के बारे में बताता है। श्री जैन ने कहा कि उनकी कंपनी भारत और ब्रिटेन में अपनी टीम का विस्तान करने पर काम कर रही है।

क्या है लॉजिकली ऐप
लॉजिकली ऐप एंड्रॉइड आधारित है। इंटरनेट पर फैलाई जानेवाली झूठी खबरों और जानकारी को रोक कर इंटरनेट को और अधिक विश्वसनीय बनाने के काम में लॉजिकली प्लेटफार्म यूजरों के लिए सरल फिल्टर के रूप में काम करता है ताकि उनको को निष्पक्ष, वास्तविक, विश्वसनीय और प्रामाणिक जानकारी जल्दी मिल सके।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Isha