महंगे स्मार्टफोन 2019 में ग्राहकों को करेंगे आकर्षित, सस्ते स्मार्टफोन का भी रहेगा बोलबाला

  • महंगे स्मार्टफोन 2019 में ग्राहकों को करेंगे आकर्षित, सस्ते स्मार्टफोन का भी रहेगा बोलबाला
You Are HereGadgets
Monday, December 31, 2018-1:56 PM

गैजेट डेस्क- साल 2019 में नए- नए महंगे और आकर्षक स्मार्टफोन भारतीय ग्राहकों को लुभाने का प्रयास करने को तैयार हैं, पर 2019 में ब्रिकी की संख्या के मामले में किफायती रेंज के स्मार्टफोन का बोलबाला रहने का अनुमान है। लेकिन लोगों को हैंडसेट की आनलाइन खरीद पर ई-कॉमर्स कंपनियों की ओर से आकर्षक छूट की उम्मीद नए साल में शायद ही बचे। आनलाइन मार्केट के बारे में नए नियमों से फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भारी छूट और विशेष लांच अब बीते जमाने की बात हो चली है।

नए नियम

नए नियम एक फरवरी से लागू होंगे और विशेषज्ञों के मुताबिक, देश में स्मार्टफोन कंपनियों के लिए 2018 अच्छा साबित हुआ। कंपनियों की बिक्री 11 प्रतिशत बढ़कर 15 करोड़ इकाई रहने का अनुमान है। 2019 में इसमें 12 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान लगाया जा रहा है। भारत स्मार्टफोन्स की बिक्री के लिहाज से अमेरिका को पीछे छोड़कर अब चीन के बाद दुनिया का दूसरे सबसे बड़ा मोबाइल हैंडसेट फोन बाजार बन गया है लेकिन देश में ज्यादा मांग किफायती हैंडसेट की है।

PunjabKesariकाउंटर प्वाइंट 

काउंटर प्वाइंट रिसर्च के एसोसिएट डॉयरेक्टर तरुण पाठक ने बताया, यह प्रवृत्ति बदल सकती है। हमारा मानना है कि मध्यम श्रेणी के स्मार्टफोनों की मांग बढ़ेगी। इस श्रेणी में 200 से 400 डॉलर के स्मार्टफोन शामिल हैं। उन्होंने कहा कि बिक्री का रुख बदल रहा है और यह 150 डॉलर कीमत के स्मार्टफोन श्रेणी की ओर स्थानांतरित हो रहा है क्योंकि इसमें कई फीचर्स महंगे स्मार्टफोन की तरह ही है।      

PunjabKesari

किफायती स्मार्टफोन

इसके अलावा, फुल-स्क्रीन डिस्प्ले, डुअल-कैमरा, बायोमेट्रिक सुरक्षा जैसे फीचर्स मध्यम-श्रेणी के ज्यादातर स्मार्टफोन में उपलब्ध कराया जा रहा है। यह ग्राहकों को नई तकनीकों के लिए ज्यादा खर्च करने से रोकता है। चीन की स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने कहा कि उसे बिक्री धीरे-धीरे बढऩे की उम्मीद है। 

PunjabKesari7,000 से 15,000 रुपए के स्मार्टफोन्स 

ट्रांजिशन को उम्मीद है कि 2019 में 7,000-15,000 रुपए के स्मार्टफोन का बोलबाला रहेगा। ट्रांजिशन होल्डिंग्स भारत में इनफिनिक्स, आईटेल और टेक्नो समेत विभिन्न ब्रांड चलाती है। महंगे स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों वन प्लस और एपल को भी 2019 में मजबूत बिक्री की उम्मीद है। 


 


Edited by:Jeevan

Latest News