Facebook सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने Horizon VR सोशल नेटवर्क का किया एलान

  • Facebook सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने Horizon VR सोशल नेटवर्क का किया एलान
You Are HereGadgets
Saturday, September 28, 2019-1:45 PM

गैजेट डेस्क : फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने वर्चुअल रियलिटी तकनीक पर आधारित नए सोशल नेटवर्क होराइजन वीआर(Horizon VR) की घोषणा की है। Horizon VR प्लेटफॉर्म को ओकुलस कनेक्ट कॉन्फ्रेंस के छठे संस्करण में घोषित किया गया। होराइजन वीआर फेसबुक का नवीनतम सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म है जिसके ज़रिये कंपनी अपने ओकुलस वर्चुअल रियलिटी प्लेटफॉर्म को बढ़ावा देना चाहती है। 

 

Horizon VR सोशल नेटवर्क के बारे में 

 

Image result for horizon VR

 

इस नए वीआर प्लेटफॉर्म के साथ, उपयोगकर्ता कथित तौर पर वर्चुअल वर्ल्ड में एक-दूसरे से "मिलने" के लिए सक्षम होंगे, शानदार VR इंटरफेस के माध्यम से बातचीत कर सकेंगे और साथ में गेम्स भी खेल सकेंगे। Horizon VR लॉन्च के साथ ही फेसबुक स्पेस और ओकुलस रूम्स को 25 अक्टूबर को शटडाउन कर दिया जायेगा। 

 

 Horizon VR प्लेटफॉर्म पर यूज़र्स को एक वर्चुअल रियलिटी वाला अवतार बनाने की आवश्यकता होगी। प्रत्येक उपयोगकर्ता के पास 'पोर्टल्स' होंगे, जिनका उपयोग प्लेटफ़ॉर्म के चारों ओर नेविगेट करने के लिए किया जा सकता है। Horizon VR स्वयं एक मल्टी-लेयर प्लेटफॉर्म होगा, जिसमें ’टाउन स्क्वायर’ नामक एक फीचर है, जो फेसबुक न्यूज़ फीड का ही VR वर्जन है।

 

Image result for horizon VR

 

एफबी यूज़र्स वर्चुअल रियलिटी कंटेंट के लिए होराइजन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं  इस कंटेंट में बहुत सारे वीआर गेम  भी शामिल होंगे। इस प्लेटफार्म पर वीआर यूज़र ग्रुप्स भी होंगे और वीआर तकनीक में होस्ट किए जाने वाले कार्यक्रम भी होंगे जिसको VR हेडसेट के माध्यम से यूज़र कनेक्ट होकर देख सकता है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey