बिना इजाजत डाटा का उपयोग कर रहा गूगल न्यूज़ ऐप

  • बिना इजाजत डाटा का उपयोग कर रहा गूगल न्यूज़ ऐप
You Are HereGadgets
Wednesday, October 24, 2018-11:09 AM

- ऐप में बग आने से यूजर्स की बढ़ी डाटा खपत

गैजेट डेस्क : एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर गूगल न्यूज़ ऐप का उपयोग करने वाले यूजर्स ने शिकायत की है कि यह ऐप बैकग्राउंड में अत्यधिक डाटा का उपयोग कर रहा है, जिससे उन्हें ज्यादा डाटा चार्ज देने पड़ रहे हैं। अमेरिकी टेक्नोलॉजी न्यूज़ वेबसाइट द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल न्यूज़ हेल्प प्लेटफॉर्म पर यूजर्स द्वारा दर्जनों पोस्टस की गई हैं, जिनमें उनका कहना है कि जून से ही यह ऐप ज्यादा डाटा का खपत कर रहा है। हो सकता है कि यह ऐप किसी बग का शिकार हुआ हो। गूगल इस समस्या को देख तो रही है, लेकिन अभी भी इसका समाधान नहीं किया गया है।

इस तरह सामने आई समस्या 

वर्ज के ही रीडर जैच डॉउडल ने ईमेल के जरिए अपने अनुभव और ऐप के स्क्रीनशॉट्स को न्यूज़ वेबसाइट के साथ शेयर किया और इसमें डाटा यूसेज को भी दर्शाया। रिपोर्ट में उन्होंने बताया कि गूगल न्यूज़ ऐप लगातार यूजर की जानकारी के बिना ज्यादा डाटा यूज कर रहा है। इस ऐप ने मेरे फोन में 12GB डाटा का उपयोग किया है, वो भी जब मैं सोया हुआ था और उस समय मैंने Wi-Fi को भी डिस्कनेक्ट किया हुआ था। इससे मुझे 75 अमेरिकी डॉलर (लगभग 5500 रुपए) ओवर चार्जेस भी देने पड़ेंगे। 

PunjabKesari

मोबाइल डाटा को खत्म कर रहा ऐप

कई यूजर्स के मुताबिक, यह ऐप मोबाइल डाटा को बर्न कर रहा है, वो भी तब जब उन्होंने सेटिंग्स में डाउनलोड वाया Wi-Fi ऑप्शन को ऑन किया हुआ है। कुछ मामलों में गूगल न्यूज़ ऐप ने यूजर का 24GB तक डाटा तक उपयोग किया है, जिससे सेल्युलर कंपनी द्वारा यूजर पर 385 डॉलर (28 हजार 300 रुपए) तक का अधिक शुल्क लग सकती है। 

PunjabKesari

इश्यू को फिक्स करने पर हो रहा काम

इस इश्यू को गूगल न्यूज़ कम्युनिटी मैनेजर द्वारा वेरीफाई करने के बाद सितंबर के महीने से ही ठीक किया जा रहा था। कंपनी ज्यादा डाटा उपयोग होने को लेकर लगातार इन्वेस्टिगेशन कर रही है और इसे फिक्स करने पर काम भी हो रहा है, लेकिन यह अभी ठीक नहीं हुआ है। 

PunjabKesari

समस्या को ठीक करने का एकमात्र तरीका

इस समस्या के उजागर होने के बाद कुछ यूजर्स ने बताया है कि इसका सिर्फ एक ही समाधान है कि बैकग्राउंड डाटा को डिसेबल कर दिया जाए। इस समस्या को लेकर द वर्ज ने गूगल तक पहुंच बनाई है, लेकिन अब तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है।


Edited by:Hitesh

Latest News