सरकार ने दी चेतावनी, खतरनाक फेक इनकम टैक्स ईमेल्स से रहें सावधान

  • सरकार ने दी चेतावनी, खतरनाक फेक इनकम टैक्स ईमेल्स से रहें सावधान
You Are HereGadgets
Thursday, September 26, 2019-5:07 PM

गैजेट डैस्क : भारत सरकार की साइबर सिक्योरिटी बॉडी जिसे CERT-In भी कहा जाता है ने सभी नागरिकों के लिए चेतावनी जारी की है। इसमें कहा गया है कि लोगों को आयकर विभाग के नाम से फेक ईमेल्स भेजे जा रहे हैं। इन ईमेल्स के जरिए यूजर्स का डाटा चोरी किया जा सकता है।  

  • आपको बता दें कि भारत के सभी नागरिक आयकर विभाग से आने वाले ईमेल्स को गंभीरता से लेते हैं इसी बात का फायदा उठा कर हैकर्स ऐसी फेक ईमेल्स भेज रहे हैं। 

PunjabKesari

ईमेल की सबजैक्ट लाइन में किया गया इनकम टैक्स का जिक्र

CERT-In ने बताया है कि लोगों को फसाने के लिए इन ईमेल्स की सबजैक्ट लाइन में इनकम टैक्स का जिक्र किया गया है। इनमें से कुछ ईमेल्स के सबजैक्ट में लिखा है ‘Important: Income Tax Outstanding Statements A.Y 2017-2018’ वहीं अन्य ईमेल्स में  ‘Income Tax statement’ लिखा हुआ है। 

  • ऐसी कई ईमेल्स 12 सितम्बर से लोगों को भेजी जा रही हैं, लेकिन इन्हें आयकर विभाग की ओर से नहीं भेजा गया है। इनका मकसद हैकर्स द्वारा लोगों को अपना शिकार बनाना है। 

PunjabKesari

लोगों को मिल रहीं दो तरह के फेक ईमेल्स

लोगों को दो तरह की फेक इनकम टैक्स ईमेल्स मिल रही हैं। इनमें से ज्यादा तर ईमेल्स को 'incometaxindia[.]info’ डोमेन नेम के साथ भेजा गया है। Cert ने पता लगाया है कि पहली ईमेल को ओपन करने पर यूजर को एक अटैचमेंट दिखता है, जो .img एक्सटेंशन के साथ आता है। इसमें एक मैलिशस .pif फाइल भी छुपी होती है।

  • वहीं दूसरी की बात की जाए तो यह फेक ईमेल यूजर को एक फ्रॉड डोमेन incometaxindia.info पर जाने वाले लिंक पर क्लिक करने के लिए कहती है और एक .pif फाइल डाउनलोड करने के लिए भी कहा जाता है। ऐसा करने पर हैकर्स आपके डिवाइस पर कन्ट्रोल कर आपका डाटा चुरा सकते हैं। 

PunjabKesari

यूजर्स के पर्सनल डाटा पर है हैकर्स की नजर

Cert-in ने बताया है कि ऐसे ईमेल्स का मकसद लोगों का पर्सनल डाटा चुराना है। टैस्ट के दौरान पता चला है कि अटैचमेंट में दी गई मैलिशस .pif फाइल एक कमांड रन करती है और यूजर की पर्सनल इनफॉर्मेशन चुराने की कोशिश करती है। इसी लिए आपको जानना जरूरी है कि किसी भी अनट्रस्टेड ईमेल को ओपन न करें व गलती से भी मेल में दिख रहे किसी भी अटैचमेंट को डाउनलोड न करें।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh