हैकर्स ने गूगल क्रोमकास्ट्स को बनाया निशाना, 70,000 से ज्यादा डिवाइसिस हुई प्रभावित

  • हैकर्स ने गूगल क्रोमकास्ट्स को बनाया निशाना, 70,000 से ज्यादा डिवाइसिस हुई प्रभावित
You Are HereGadgets
Friday, January 4, 2019-5:53 PM

गैजेट डैस्क : दो हैकर्स की टीम ने पूरी दुनिया के गूगल क्रोमकास्ट्स को हैक कर लोगों को हैरत में डाल दिया है। इस दौरान क्रोमकास्ट यूजर्स को उनकी टीवी स्क्रीन पर एक पॉप अप मैसेज शो हुआ जिसमें एक यूट्यूबर PewDiePie को फॉलो करने का रिक्वेस्ट मैसेज दिखने लगा जिससे यूजर्स अचंभित रह गए। रिपोर्ट के मुताबिक इन हैकर्स का नाम HackerGiraffe व j3ws3r है जिन्होंने 70,000 से ज्यादा क्रोमकास्ट डिवाइसिस को हैक कर उन पर नियंत्रण कर लिया है। 

क्रोमकास्ट पर दिख रहा यह मैसेज 

इस हैकिंग से प्रभावित हुए क्रोमकास्ट्स को ऑन करने पर एक मैसेज शो होता है जिसमें बताया जाता है कि क्रोमकास्ट व स्मार्ट टीवी के जरिए पब्लिक इंटरनैट पर आपकी संवेदनशील जानकारी उजागर हो रही है और एक विज्ञापन के जरिए मालिक को अधिक जानकारी के लिए CastHack नाम के पेज पर विजिट करने को कहा जाता है। 

PunjabKesari

शो हो रही चैनल सब्सक्राइब करने की रिक्वैस्ट

इसके अलावा क्रोमकास्ट के जरिए यूजर की टीवी स्क्रीन पर CastHack पेज का URL शो होता है वहीं एक और मैसेज दिखता है जिसमें PewDiePie यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करने का सुझाव दिया जाता है। 

इस तरह आपको नुक्सान पहुंचा सकते हैं हैकर्स

टार्गेट को नुक्सान पहुंचाने के लिए हैकर राउटर सैटिंग में बदलाव करते हैं जिसके बाद स्मार्ट होम प्रोडक्ट्स का इंटरनैट के जरिए एक्सैस हासिल हो जाता है। क्रोमकास्ट के जरिए हैकर्स रिमोटली आपकी डिवाइस के मीडिया को प्ले कर सकते हैं, आपकी डिवाइस को रीनेम कर सकते हैं और यहां तक कि फैक्ट्री सैटिंग व डिवाइस को रीबूट किया जा सकता है। 

PunjabKesari

गूगल ने दी प्रतिक्रिया

Google ने जवाब में कहा कि इस हमले के लिए कोई दोषी नहीं है, लेकिन ये राउटर की गलती है। गूगल और यूट्यूब चैनल HackerGiraffe ने कहा है कि वह इस समस्या को फिक्स करने की कोशिश कर रहे हैं और इसके लिए वे राउटर सैटिंग्स की यूनिवर्सल प्लग एंड प्ले (UPnP) फीचर को बंद करने की कोशिश में हैं।

अटैक का मुख्य कारण

रिपोर्ट के मुताबिक यूट्यूब चैनल HackerGiraffe ने कहा है कि इस अटैक का मुख्य उद्देश्य एक यूट्यूब पेज PewDiePie को प्रमोट करना नहीं है। लेकिन इसके जरिए हैकर्स द्वारा गूगल क्रोमकास्ट की कमजोरियों को उजागर किया गया है और गूगल को सुरक्षा खामियों की याद दिलाई गई है। 

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh