बारिश में टू-व्हीलर चलाते हैं तो ध्यान में रखें ये खास बातें

  • बारिश में टू-व्हीलर चलाते हैं तो ध्यान में रखें ये खास बातें
You Are HereBikes
Saturday, July 20, 2019-10:01 AM

ऑटो डैस्क : बारिश के मौसम में अगर आप टू-व्हीलर की सवारी करते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है। इसी लिए आपको कुछ चुनिंदा बातों पर ध्यान देने की सख्त जरूरत है। बारिश के दौरान विशेष ध्यान आपको हैलमेट का रखना है। दुर्घटना के दौरान हेलमेट राइडर की जान बचाने में मदद करती है। वहीं हेलमेट के शीशे की वजह से आंख पर पानी की बूंदें नहीं पड़ती जिससे बाइक चलाने में भी काफी आसानी रहती है। 

PunjabKesari

​फिंगर वाइपर का करें इस्तेमाल

हेलमेट पर आने वाली बूंदों को साफ करने के लिए फिंगर वाइपर का इस्तेमाल करना चाहिए। बाइक चलाते समय बारिश में अगर आप हैलमेट के शीशे को फिंगर वाइपर से साफ करते रहेंगे तो इससे दुर्घटना होने के चांस कम हो जाते हैं। 

PunjabKesari

​सामने वाली गाड़ी को फॉलो करें

बारिश में सामने चल रही कार या ऑटो के सहारे आप बाइक को एक निश्चित दूरी पर रखकर फॉलो कर सकते हैं। सामने चल रहे ऑटो के पीछे बाइक चलाने पर आपको गड्ढे आदि से साइड से होकर निकलने में आसानी होगी। बारिश में इस तरीके को अपनाकर आप अचानक गड्ढे या सड़क पर पड़े पत्थर आदि से बच सकते हैं।

PunjabKesari

पानी भरी सड़क से ना निकालें बाइक

पानी भरी सड़क से टू-व्हीलर निकालने पर रिस्क बढ़ता है क्योंकि यह जरूरी नहीं है कि जहां पानी भरा है, वहां जगह समतल ही हो।अगर सड़क पर गड्ढा या गटर तो इसमें फंसकर आपकी बाइक दुर्घटनाग्रस्त हो सकती है। ऐसे में आपको पानी से भरी हुई सड़क से ना निकलने की सलाह दी जाती है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh