अब हैकर्स पढ़ सकेंगे आपके Whatsapp के एन्क्रिप्टेड मैसेज

  • अब हैकर्स पढ़ सकेंगे आपके Whatsapp के एन्क्रिप्टेड मैसेज
You Are HereGadgets
Monday, September 2, 2019-3:23 PM

गैजेट डेस्क : व्हाट्सएप दुनिया में सबसे लोकप्रिय चैट ऐप है, जिसे हर महीने 1.5 अरब से अधिक लोग उपयोग करते हैं। अतीत में व्हाट्सएप यूजरबेस को साइबर अपराधियों द्वारा निशाना बनाया गया है जिसमें नकली वाउचर जैसे स्पैम अक्सर चैट एप पर प्रसारित होते देखे गए हैं।

जबकि इस साल की शुरुआत में एक प्रमुख ब्रीच में हैकर्स ने व्हाट्सएप के साथ भेद्यता के माध्यम से डिवाइसिस पर डिस्टेंट मोड से हैकिंग सॉफ्टवेयर इनस्टॉल किया था और अब व्हाट्सएप यूज़र्स को एक बार फिर से अलर्ट पर रखा गया है इस बार एक गंभीर हैकिंग अलर्ट के चलते।

 

व्हाट्सऐप के एन्क्रिप्टेड मैसेज इस तरह होता है हैक 

 

Image result for whatsapp encrypted message hackers\

 

व्हाट्सएप खुद के प्लेटफॉर्म पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को प्रूव करता है जो यह सुनिश्चित करता है कि मैसेज आपके और उस व्यक्ति के बीच निजी रहें जो आप भेजे जा रहें हैं। फेसबुक के स्वामित्व वाली फर्म गर्व से अपनी वेबसाइट पर कहती है कि "बीच में कोई नहीं, यहां तक ​​कि व्हाट्सएप भी नहीं" जो  मैसेज भेजा गया है उसे  पढ़ सकता है।

 

लेकिन अब यह दावा किया गया है कि एक नया टेक्निकल बग हैकर्स को व्हाट्सएप पर एन्क्रिप्टेड मेसेजेस को एक्सेस करने की पॉवर दे सकता है। गूगल के प्रोजेक्ट ज़ीरो टीम द्वारा सुरक्षा खतरे की खोज की गई है जिसने कहा कि बग iOS उपकरणों को प्रभावित करता है। 

 

(याद दिला दें कि पंजाब केसरी गैजेट ने सबसे पहले आपको बताया था कि गूगल ने आईफोन में हैकिंग को लेकर खुलासा किया है।) गूगल की जीरो टीम ने समझाया कि बग तब एक्टिव होता है जब iOS यूज़र एक संग्धिक्त वेबसाइट पर जाते हैं। इससे हैकर्स पीड़ित यूज़र्स के डिवाइसिस को चुपचाप हैक कर सकते हैं और हैकिंग के शिकार हुए यूज़र्स की तस्वीरों, मैसेज और लोकेशन तक पहुँच सकते हैं। लेकिन गूगल के सिक्योरिटी विशेषज्ञ ने कहा कि यह बग व्हाट्सएप पर हैकर्स को एन्क्रिप्ट किए गए मैसेज तक पहुंचने की परमिशन दे सकता है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey

Latest News