मोबाइल यूज़र्स के लिए गुड न्यूज़ ! अब सरकारी वेब पोर्टल से खोज सकेंगे अपना चोरी हुआ या खोया फ़ोन

  • मोबाइल यूज़र्स के लिए गुड न्यूज़ ! अब सरकारी वेब पोर्टल से खोज सकेंगे अपना चोरी हुआ या खोया फ़ोन
You Are HereGadgets
Tuesday, September 17, 2019-12:32 PM

गैजेट डेस्क : भारत सरकार अब आपके खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ट्रैक करने में आपकी मदद करेगी। केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने नए वेब पोर्टल को लॉन्च किया है। जहां आप 13 सितंबर को महाराष्ट्र में चोरी हुए फोन की रिपोर्ट कर सकते हैं। सरकार ने खोए हुए फोन को पुनर्प्राप्त करने के लिए अपने पायलट टेस्टिंग के लिए महाराष्ट्र को स्टार्टिंग पॉइंट के तौर चुना है। 

 

दूरसंचार विभाग ने घोषणा की कि उसने 2017 में खोए हुए फोन को ट्रैक करने के लिए तकनीक पर काम करना शुरू कर दिया है।  डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलीकम्युनिकेशन्स (DoT) ने मोबाइल डिवाइसिस से संबंधित अरबों IMEI नंबर्स के लिए सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) को एक केंद्रीकृत डेटाबेस के रूप में विकसित किया है।

 

सरकार पोर्टल का इस्तेमाल इस तरीके से करिये 

 

Image result for Government launches new portal to track lost or stolen phones:

 


15 अंकों की यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर जिसे इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी के रूप में भी जाना जाता है। इसका उपयोग खोए हुए उपकरणों को ट्रैक करने के लिए किया जाएगा। यदि आप अपना फोन खोते हैं तो पहला कदम लेते हुए DoT के साथ शिकायत दर्ज करना होगा। ऐसा करने के लिए, आप 14422  हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इस संबंध में पुलिस शिकायत दर्ज होने के बाद, DoT आपके IMEI नंबर की पहचान करेगा और उसे ब्लैकलिस्ट कर देगा। यह किसी भी मोबाइल नेटवर्क  में एक्सेस करने से आपके डिवाइस को अपने कब्ज़े में व्यक्ति को प्रतिबंधित कर देगा।

 

नई घोषणा का मतलब यह नहीं है कि आपको अपना खोया हुआ फोन वापस मिल जाएगा। हालांकि, यह डिवाइस को निरर्थक  करेगा, जिससे चोर के लिए इसका उपयोग करना  या इसे तीसरे पक्ष को बेच सकना असंभव हो सकता है। DoT ने बताया कि यहां तक ​​कि आपका सेल फोन ऑपरेटर भी उसी IMEI नंबर का उपयोग करके आपके फोन को ब्लैकलिस्ट कर सकेगा। मंत्रालय ने बताया कि वेबसाइट के लाइव होते ही आप अपने खोए हुए फोन को कैसे पुनः प्राप्त कर सकते हैं, इस पर आगे का विवरण उपलब्ध है।

 

Image result for department of telecommunications

 

CEIR भी GSMA के विश्वव्यापी IMEI डेटाबेस तक पहुँचने और IMEI संख्याओं की तुलना करने के लिए नकली उपकरणों को ट्रैक करने में सक्षम होगा। GSMA एक वैश्विक व्यापार निकाय है जो वैश्विक स्तर पर मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटरों का प्रतिनिधित्व करता है। DoT और GSMA के बीच सहयोग का मतलब है कि आपके खोए हुए फोन को दुनिया भर में ट्रैक किया जा सकता है।

 

अगर कोई भी चोरी की मोबाइल डिवाइस के साथ पहुंचता है और उसे एक्टिव करने की कोशिश करता है तो दूरसंचार ऑपरेटर नए यूज़र्स की पहचान करेगा और नज़दीकी पुलिस को अलर्ट कर देगा। लाइवमिंट के अनुसार, यह खोए हुए या चोरी हुए डिवाइस को ट्रेस करने की अनुमति देगा। BSNL, Reliance Jio, Bharti Airtel और Vodafone Idea Ltd DoT को खोए हुए डिवाइसिस को ट्रैक करने में मदद करेंगे।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey