ड्राइविंग से जुड़ी इन आदतों को आज से ही करें अलविदा

  • ड्राइविंग से जुड़ी इन आदतों को आज से ही करें अलविदा
You Are HereGadgets
Sunday, April 4, 2021-6:55 PM

ऑटो डैस्क: कार ड्राइव करना सभी को पसंद होता है, लेकिन बहुत से लोगों को बुरी ड्राइविंग हैबिट्स होती हैं जिनका हमें परहेज करना चाहिए। ड्राइविंग से जुड़ी बुरी आदतों से हम खुद की और अन्य लोगों की जान खतरे में डालते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी खराब ड्राइविंग हैबिट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको छोड़ देना है।

हाई बीम पर मत चलाएं गाड़ी

लोग बिना वजह अपनी गाड़ी को हाई बीम पर चलाते हैं। अगर आप शहर की सड़कों पर ड्राइव करते हैं तो आपको लो बीम पर ही कार ड्राइव करनी चाहिए। हाई बीम का इस्तेमाल आप 4 से 6 लेन के हाईवे पर कर सकते हैं। आम सड़कों पर हाई बीम का प्रयोग करने से सामने वाले की आंखें कई बार चौंधियां जाती हैं, जिससे हादसा हो सकता है।

हैजार्ड लाइट का सही करें इस्तेमाल

हमारे देश में बहुत से लोग हैजार्ड लाइट्स का सही से इस्तेमाल नहीं करते हैं। हैजार्ड लाइट्स का इस्तेमाल वाहन के दुर्घटनाग्रस्त, पंक्चर होने या खराब होने के अलावा किसी भी आपात स्थिति में किया जाता है। कार में किसी भी तरह की गड़बड़ी होने पर जब आप रोड साइड गाड़ी खड़ी करते हैं तो इन्हें ऑन कर सकते हैं।

गियर लीवर को आर्मरेस्ट न बनाएं

कुछ लोग ड्राइविंग करते समय गियर को ही आर्मरेस्ट की तरह इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी इस खराब आदत से आपको हजारों का चूना लग सकता है। गियर लीवर के उपर हाथ रख कर कार चलाने से गियर पर प्रैशर पड़ता है इससे बॉलबेयरिंग के साथ स्प्रिंग ढीला हो जाता है और गियरबॉक्स को नुकसान पहुंचता है।

कम स्पीड पर ना करें हाई गियर में ड्राइविंग

कुछ लोग ज्यादा माइलेज पाने के लिए हाई गियर पर गाड़ी को कम स्पीड होने के बावजूद भी चलाते रहते हैं। अगर आप 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पर 5वें गियर में गाड़ी चला रहे हैं तो इससे कार के ट्रांसमिशन को नुकसान पहुंच सकता है। गियर्स के हिसाब से स्पीड मेनटेन रखना जरूरी है।

बेवजह ना बजाए हॉर्न

कुछ लोग वेवजह हॉर्न बजाते रहते हैं और वह ये भी नहीं देखते कि पास में कोई स्कूल या अस्पताल है। आगे निकलने की होड़ में जबरन हॉर्न बजाने से परहेज करें। आगे वाले चालक को तब जगह मिलेगी तो वह आपको तुरंत पास दे देगा।  

बाईं तरफ से कभी न करें ओवरटेक

बाईं तरफ से ओवरटेक करने से आप खुद को और दूसरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ओवरटेक सही यानी दाईं ओर से करें। अगर आपके सामने ड्राइव कर रहा इंसान अपनी गाड़ी की रफ्तार कम करता है तो इसके बाद आप ओवरटेक कर सकते हैं। इसके लिए दोनों वाहनों के बीच गैप भी बना कर रखें।

कार के RPM पर भी रखें नजर

कुछ लोग RPM मीटर को सिर्फ एक शोपीस ही समझते हैं। इसे इंजन की परफोर्मेंस जानने के लिए दिया जाता है। ज्यादा आरपीएम का मतलब है कि आप जरूरत से ज्यादा इंजन पर जोर दे रहे हैं। अगर आप रेस लगाने के चक्कर में छोटे गियर में ज्यादा RPM पर कार चलाते हैं तो इससे कार का गियरबॉक्स खराब भी हो सकता है। इसलिए कम आरपीएम पर ही गियर बदलें।  

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News