SMART TV रख रहे आपकी हर हरकत पर नजर, यूजर्स को अलर्ट रहने की चेतावनी

  • SMART TV रख रहे आपकी हर हरकत पर नजर, यूजर्स को अलर्ट रहने की चेतावनी
You Are HereGadgets
Thursday, December 12, 2019-1:44 PM

गैजेट डैस्क: अगर आपके लिविंग रूम में एक साधारण LED TV लगा है और अब आप एक SMART TV खरीदने की सोच रहे हैं तो इस खबर को पढ़ने की आपको सख्त जरूरत है। हो सकता है कि नया स्मार्ट टीवी CCTV कैमरे की तरह काम करे और आपकी हर हरकत पर नजर बनाए रखने में किसी हैकर की मदद करे।

  • आपको बता दें कि स्मार्ट टीवी को लोग इस लिए खरीदते हैं क्योंकि यह आपको ढेरो एप्स का एक्सैस देता है, लेकिन अब एक नई रिपोर्ट सामने आई है जिसमें कहा गया है कि हैकर स्मार्ट टीवी के कैमरे और माइक को हैक करके यूजर पर नजर रख रहे हैं।

PunjabKesari

FBI की ओर से हाल ही में एक वॉर्निंग दी गई थी कि अपराधी और हैकर्स होम नेटवर्क के जरिए स्मार्ट टीवी का ऐक्सेस आसानी से पा सकते हैं व इसके जरिए यूजर की हर हरकत और ऐक्टिविटी को ट्रैक कर सकते हैं।

  • बताया गया कि सोफे पर बैठकर अगर आपका परिवार टीवी भी देख रहा है तब भी उन्हें रिकॉर्ड किया जा सकता है या लाइव तक देखा जा सकता है।

PunjabKesari

होम नैटवर्क्स पर है हैकिंग का खतरा

FBI ने स्मार्ट टीवी ओनर्स को चेतावनी भी दी है और कहा है कि टीवी मैन्युफैक्चरर्स और एप डिवैल्पर्स की ओर से यूजर्स की बातें सुनने या उन्हें देखने के रिस्क से भी ज्यादा खतरनाक है कि स्मार्ट टीवी को क्रिमिनल्स तक हैक कर सकते हैं।

  • स्मार्ट टीवी के घर में होने से यह घर की निगरानी के लिए एक गेटवे ओपन कर देता है वहीं इसके जरिए एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स और कम्पयूटर की तरह ही स्मार्ट होम अप्लायंसेज को भी हैक किया जा सकता है।

PunjabKesari

ऐसे रखें खुद को सेफ

घर में मौजूद स्मार्ट टीवी या अन्य डिवाइसिस अगर इंटरनैट से कनैक्टिड हैं तो उन्हें हैक किया जाना सम्भव है। ज्यादातर स्मार्ट टीवी इस खतरे से अब तक अछूते हैं, लेकिन कई मामलों से पता चलता है कि स्मार्ट टीवी पर अटैक करना पूरी तरह से सम्भव है।

  • FBI ने इस मामले पर कहा है कि स्मार्ट टीवी यूजर्स को इनके फीचर्स को और समझने के लिए वक्त देना चाहिए और डिवाइसिस का इस्तेमाल न करने की स्थिती में पावर से ही ऑफ कर देना चाहिए।
     

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News