बिना बताए फोन का डाटा चुरा रहा सबसे खतरनाक मालवेयर

  • बिना बताए फोन का डाटा चुरा रहा सबसे खतरनाक मालवेयर
You Are HereLatest News
Friday, July 26, 2019-4:47 PM

गैजेट डैस्क : एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स एक ऐसे मालवेयर से प्रभावित हो गए हैं जो आपके पर्सनल डाटा से लेकर फोटो, वीडियो और यहां तक की आपकी टाइपिंग को भी स्कैन करता है। इसके अलावा यह मालवेयर एप्प हिस्ट्री और लोकेशन डीटेल्स को भी ट्रैक करता है जिस वजह से इसे सबसे खतरनाक मालवेयर भी कहा जा रहा है। मोबाइल सिक्यॉरिटी फर्म Lookout ने सबसे पहले इस एंड्रॉयड मैलवेयर का पता लगाया है। Monokle सिर्फ एक मालवेयर ही नहीं है बल्कि कस्टम एंड्रॉयड सर्विलांस टूल्स का एक सेट है जिसे व्यक्ति पर नजर रखने और उसे निशाना बनाने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

  • मोबाइल सिक्यॉरिटी फर्म लुकआउट ने एक ब्लॉग पोस्ट में जानकारी देते हुए बताया है कि Monokle मालवेयर का पता लुकआउट द्वारा वर्ष 2018 में लगाया गया था। सर्च के दौरान पता लगा था कि यह टारगेटेड कैंपेन का हिस्सा है और इसे रूस की कम्पनी ने अपने स्पेशल टेक्नॉलजी सेंटर (एसटीसी) में डिवेलप किया है। 

PunjabKesari

पहले भी सामने आया ऐसा मामला

आपको बता दें कि इस तरह का मामला पहले भी सामने आया था जब इजराइल की कम्पनी एनएसओ ग्रुप की ओर से बनाए गए मैलवेयर Pegasus ने यूजर्स को प्रभावित किया था। फाइनेंशल टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया था कि Pegasus का अपडेटेड वर्जन यूजर्स का गूगल, फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट, ऐमजॉन और एप्पल आईक्लाउड के सर्वर में स्टोर डाटा तक चुरा सकता है।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh