ड्राइव करने पर अपने आप चार्ज होगी यह कार, लगे हैं 330 सोलर पैनल

  • ड्राइव करने पर अपने आप चार्ज होगी यह कार, लगे हैं 330 सोलर पैनल
You Are HereCars
Friday, August 10, 2018-12:17 PM

जालंधर- अाज के समय में पेट्रोल और डीजल की बढती कीमतें दुनियाभर के वाहन चालको के लिए एक परेशानी का विषय बनती जा रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए म्यूनिख बेस्ड एक स्टार्टअप कंपनी सोनो मोटर्स ने एक ऐसी सोलर कार का ट्रायल किया है जोकि आपके ड्राइव करने पर चार्ज होती है। इस कार का नाम Sion है और जर्मनी में इसका ट्रायल किया गया है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह कार 250 किलोमीटर सफर तय कर सकती है। कंपनी इसे अगले साल 16,000 यूरो (लगभग 12 लाख 76 हजार रुपए) में बेचेगी। वहीं अब तक इस कार के 5000 ऑर्डर्स मिल चुके हैं।

PunjabKesari

2019 होगा निर्माण

यह एक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक व्हीकल है जिसमें इसकी बॉडी में सोलर सेल्स इंटीग्रेटेड हैं। यह सोलर पावर, पावर आउटलेट्स या दूसरी इलेक्ट्रिक कार से चार्ज हो की जा सकेगी। इस कार का निर्माण 2019 के सेकंड हाफ में इसके जर्मन प्लांट में होगा।

PunjabKesari

सोलर सेल्स

सोलर सेल्‍स कार की छत, बोनट और साइड पैनल पर लगाए गए हैं। कार पर सूरज की रोशनी पड़ने से इसकी बैटरी चार्ज होने लगती है। हालांकि कंपनी पारंपरिक चार्जिंग स्‍टेशन की भी व्‍यवस्‍था की है, ताकि कार मालिकों को खराब मौसम में परेशानी न उठानी पड़े। इसमें तकरीबन 330 सोलर पैनल लगे हैं।

PunjabKesari

आइसलैंडिक मॉस

सियोन में मॉस भी साथ में लगाया गया है, जो कार के अंदर की प्रदूषित हवा को बाहर कर अंदर के वातावरण में नमी नहीं आने देता है। यह आइसलैंड में उगने वाली एक तरह की काई या फंगस है, जो प्राकृतिक रूप से अपने आसपास की हवा को साफ करने का काम करता है। इसे कार के अंदर डैशबोर्ड पर लगाया गया है और इसे पानी देने की या किसी और तरीके की भी जरूरत नहीं होती है।

PunjabKesari

 

Edited by:Jeevan
अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन