नए साल से इन स्मार्टफोन्स में काम नहीं करेगा WhatsApp

  • नए साल से इन स्मार्टफोन्स में काम नहीं करेगा WhatsApp
You Are HereGadgets
Monday, December 31, 2018-12:56 PM

गैजेट डेस्क- दुनियाभर में इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप का इस्तेमाल किया जाता है, वहीं आज यानी 31 दिसंबर 2018 के बाद कुछ स्मार्टफोन मॉडल्स के लिए व्हाट्सएप का सपोर्ट बंद किया जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी ने पहले ही ऐलान किया था कि कुछ पुराने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप का सपोर्ट नहीं दिया जाएगा। कंपनी द्वारा जिन स्मार्टफोन्स में एप की सपोर्ट को बंद किया जा रहा है उनमें एंड्रायड और आईफोन के कुछ पुराने मॉडल्स शामिल हैं।

PunjabKesariसपोर्ट बंद करने का कारण

व्हाट्सएप के मुताबिक यह फैसला इसलिए लिया गया है, क्योंकि व्हाट्सएप के कुछ फीचर्स पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन्स को सपोर्ट नहीं करते हैं और न ही इन प्लेटफॉर्म के लिए कंपनी कोई डेवेलपमेंट करेगी। कंपनी ने कहा है कि ये मोबाइल फोन्स व्हाट्सएप और इसके फीचर के हिसाब से क्षमता वाले नहीं हैं।

PunjabKesariएंड्रायड

कंपनी Nokia S40 सीरीज के मोबाइल से WhatsApp का सपोर्ट खत्म कर रही है। भारत में नोकिया Series 40 स्मार्टफोन्स काफी पॉपुलर थे और नोकिया के मुताबिक कंपनी ने भारत में Nokia S40 वाले करोड़ों स्मार्टफोन बेचे थे, लेकिन एंड्रॉयड के आने से इनकी बिक्री गिर गई। इसके अलावा अगर आपके स्मार्टफोन में Android 2.3.7 Gingerbread है तो आपके लिए व्हाट्सएप का सपोर्ट मिलेगा, लेकिन 2020 में इन स्मार्टफोन में भी व्हाट्सएप काम करना बंद कर देगा।

PunjabKesariआईफोन

दूसरी तरफ एप्पल की बात करें तो अगर आपके पास ऐसे iPhone हैं जिनमें iOS 7 ऑपरेटिंग सिस्टम है तो 2020 में कंपनी सपोर्ट बंद कर देगी। यानी इन आईफोनेस के यूजर्स 2020 के बाद व्हाट्सएप को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। आपको बता दें कि इससे पहले 31 दिसंबर 2017 यानी आज से ठीक एक साल पहले Windows 8.0, BlackBerry 10 और BlackBerry OS से व्हाट्सएप का सपोर्ट खत्म कर दिया गया था।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan