एप्पल का गूगल पर एक्शन, ब्लाक की इंटर्नल iOS एप्स

  • एप्पल का गूगल पर एक्शन, ब्लाक की इंटर्नल iOS एप्स
You Are HereGadgets
Friday, February 1, 2019-6:26 PM

गैजेट डैस्क : बिना इजाजत गूगल द्वारा iOS यूजर्स का डाटा इकट्ठा करने की खबर के बाद एप्पल ने सख्त कदम उठाया है। एप्पल ने गूगल द्वारा इंटर्नल iOS एप्स की डिस्ट्रीब्यूशन पर रोक लगा दी है। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल मैप्स, हैंगआऊट्स, जीमेल और अन्य एप्स के एर्ली वर्जन्स यानी बीटा वर्जन्स ने iOS डिवाइसिस पर काम करना बंद कर दिया है। वहीं कर्मचारियों के लिए बनाई गई खास ट्रांसपोर्टेशन एप्प Gbus व गूगल की इंटर्नल कैफे एप्प पर भी iOS डिवाइसिस पर रोक लग गई है।  

इस कारण बंद की गईं एप्स 

प्रैस कवरेज से बीते कल पता लगा था कि गूगल अपनी Screenwise Meter एप्प के जरिए iOS यूजर्स के डाटा को एक्सैस कर रही है। गूगल का कहना था कि इस एप्प से 18 वर्ष या इससे ज्यादा आयु वाले व्यक्तियों की जानकारी का एक्सैस किया जाता है लेकिन असल में 13 वर्ष वाले यूजर्स की भी जानकारी एक्सैस हो रही है जिससे प्राइवेसी नियमों का उल्लंघन हुआ था। 

PunjabKesari

  • ऐसा होने पर गूगल ने क्षमा मांगते हुए Screenwise Meter एप्प को एप्पल एंटरप्राइज सर्टीफिकेट प्रोग्राम से हटा दिया था, लेकिन इस पर गूगल ने नाराजगी दिखाते व सख्ती बरतते हुए गूगल की इंटर्नल iOS एप्स को ब्लाक किया है। 

इससे पहले एप्पल ने ब्लाक की थी फेसबुक की रिसर्च एप्प

इस सप्ताह के शुरू में एप्पल ने फेसबुक की इंटर्नल iOS एप्स को इंस्टाल करने से बैन कर दिया था क्योंकि एप्पल एंटरप्राइज सर्टीफिकेट के जरिए एप्प स्टोर से बाहर के सॉफ्टवेयर एप्पल यूजर्स तक पहुंचाती थी। आपको बता दें कि फेसबुक रिसर्च एप्प के जरिए सभी तरह के डाटा को कलैक्ट कर रही थी जिसमें यूजर के प्राइवेट मैसेज, फोटोज और वीडियोज वाली इंस्टैंट मैसेजिंग चैट्स, ई-मेल्स, वैब एक्टिविटी व लोकेशन इंफार्मेशन आदि शामिल थी। इसके बाद अब एप्पल ने गूगल द्वारा इंटर्नल iOS एप्स को डिस्ट्रीब्यूट करने पर रोक लगा दी है। 

PunjabKesari

गूगल की प्रतिक्रिया

एप्पल द्वारा गूगल की इंटर्नल एप्स को ब्लाक करने पर गूगल के प्रवक्ता ने कहा है कि वे एप्पल के साथ इस मुद्दे को लेकर काम कर रहे हैं। उम्मीद है कि आने वाले समय में कम्पनी के कार्पोरेट्स को लेकर टैम्परेरी सॉल्यूशन निकाला जाएगा। 

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh